Trading Se Paise Kaise Kamaye (Trading से पैसे कैसे कमाए )

Trading से पैसे कैसे कमाए, आजकल, बहुत सारे लोग शेयर मार्केट में Invest  करके पैसे कमा रहे हैं। शेयर मार्केट एक ऐसा Platform  है जहां से आप जितने अधिक पैसे कमाना चाहें, वह Possible है। लेकिन सबसे ध्यान देने वाली  बात यह है कि आपको पहले से ही ट्रेडिंग के बारे में अच्छी जानकारी होनी चाहिए। तो चलिए आपको Trading Se Paise Kaise Kamaye उसके बारे में बताते है। 

अगर आपके पास ट्रेडिंग की सही जानकारी है, तो ही आप पैसे कमा सकते हैं। इस लेख में, हम इस पर विचार करेंगे कि Trading से पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं और आपको कुछ अच्छे  तरीके बातएंगे जिससे आप आसानी से ट्रेडिंग कर सकते है ।

 आप Trading करके पैसे कमा सकते हैं। अगर आप Trading करना चाहते हैं और इससे पैसे कमाना चाहते हैं, तो आप बिल्कुल सही लेख पर हैं। हम आपको इस लेख में अलग – अलग तरीकों के साथ अच्छी सलाह देंगे जिनसे आप Trading करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

Trading से पैसा कमाने के लिए सबसे पहले, आपको Trading को ध्यान से सीखना होगा। आपको सबसे पहले जानना होगा कि ट्रेडिंग क्या होता है। तो चलिए, हम जानते हैं कि ट्रेडिंग क्या है।

 

Trading से  क्या होता है और Trading में  पैसे कैसे कमाए। 

शेयर मार्केट में Trading करना बढ़ता हुआ लोकप्रिय हो रहा है, और रोज़ कई लोगों की कमाई का सुनने  और देखने  हमें मिलता है, जो कहते हैं कि वे रोज़ एक लाख से अधिक कमा सकते हैं।

 हर कोई अब उतना ही पैसा Trading के द्वारा से कमाना चाहता है। लेकिन हकीकत यह है कि हर कोई Trading करके ज्यादा पैसा कमा नहीं सकता, और बहुत सारे लोग Trading में पैसा लगाने के बाद भी नुकसान ‘में रहते  हैं।

Trading का सीधा मतलब है व्यापार । Trading के माध्यम से आप बड़ी कंपनियों के शेयर या स्टॉक खरीदकर उन्हें बेचकर फयदा कमा सकते हैं।

आप Trading को इस प्रकार समझ सकते हैं कि आप किसी कंपनी के शेयर को खरीदते हैं और जब उसका मूल्य बढ़ता है, तो आप उसे बेचकर फयदा कमाते हैं। जितना ज्यादा Trading में पैसा लगाया जाता है, उतना अधिक रिस्क होता है, लेकिन उतना ही अधिक कमाई का भी अवसर होता है।

अगर आप रिस्क लेने के लिए तैयार हैं, तो आप Trading कर सकते हैं। Trading करने के लिए आपको starting में पैसा लगाना होगा। पैसे के बिना Trading करना संभव नहीं है, 

Trading का मतलब होता है व्यापार करना। Trading के द्वारा हम बड़ी-बड़ी कंपनियों के शेयर खरीदते हैं और जब उनका Price बढ़ता है, तो उन्हें बेचकर मुनाफा कमाते हैं। इसे ही Trading कहा जाता है। Trading करने के लिए आपके पास कुछ पैसे होने चाहिए, और आप ₹10,000 से भी कम पैसे से Trading कर सकते हैं।

Trading में बहुत अधिक Risk  होता है। अधिकांश लोग यह सोचते  रहते हैं कि वे रातों-रात करोड़पति बन जाएंगे, लेकिन ऐसा नहीं होता। Trading एक बहुत अधिक Risky व्यापार है, और इसे वोही लोग कर सकते हैं जिनके पास बहुत अधिक पैसा है। क्योंकि Trading में बहुत अधिक रिस्क होता है, इसलिए अधिकांश लोग अपना पैसा नुकसान  कर देते हैं।

 

 

  Trading Mobile se kaise kare (Trading अपने मोबाइल  से  कैसे करें )

अगर आपके पास एक लैपटॉप नहीं है, तो भी आप बिल्कुल आसनी  से मोबाइल की मदद से Trading करके पैसा कमा सकते हैं। Play Store पर कई ऐप्स उपलब्ध हैं, जिनका Use करके आप Trading कर सकते हैं।

इन ऐप्स में से कुछ उदाहरण हैं, जैसे Upstox App और Groww App, जिनको आप डाउनलोड करके एक खाता बना सकते हैं और वहां से Trading करके पैसा कमा सकते हैं।

आपको बस इन ऐप्स में से किसी एक को इंस्टॉल करना होगा और फिर एक खाता खोलना होगा। खाता खुलवाने के बाद, आप इन ऐप्स का उपयोग करके किसी भी स्टॉक को खरीद सकते हैं और बेच सकते हैं, और इस तरीके से Trading करके पैसा कमा सकते हैं।

Trading के अलग प्रकार (Types of Trading in Hindi)

लोग विभिन्न प्रकार की Trading करते हैं, जिनके बारे में हम बताने वाले है 

1 – Intraday Trading (इंट्राडे ट्रेडिंग)

इंट्राडे ट्रेडिंग वह व्यापार है जिसमें हम किसी भी शेयर को एक ही दिन में खरीदकर उसी दिन बेचते हैं। इसे Intraday Trading कहते हैं। Intraday Trading 9:15 से लेकर 3:30 तक की Time में की जाती है। इससमय , हम किसी कंपनी के शेयर को खरीदते हैं और 3:30 से पहले उसे बेच देते हैं, और जो भी लाभ हमें मिलता है, उसे हम इंट्राडे ट्रेडिंग कहते हैं।

2. Scalping Trading

स्कैल्पिंग ट्रेडिंग में हम किसी शेयर को कुछ ही मिनटों या घंटों तक रखते हैं, और उसे फिर बेचकर लाभ कमाते हैं। इसे स्कैल्पिंग ट्रेडिंग कहा जाता है।

स्कैल्पिंग ट्रेडिंग में आपको शेयर को थोड़े समय के लिए ही रखना होता है, और आपको यह तय करना होता है कि आप शेयर को कब बेचेंगे। इसमें फयदा कम हो सकता है, लेकिन यह बहुत अधिक Risky होता है।

3. Short Term Trading

शॉर्ट टर्म ट्रेडिंग में हम किसी शेयर को कुछ महीनों तक Invest करके रखते  हैं और उसे तब बेचते हैं जब उसका Price बढ़ जाता है। इसमें हमारे पास 1 महीने का समय होता है, जिसके बाद हम शेयर को बेच सकते हैं।

4. Long Term Trading

लॉन्ग टर्म ट्रेडिंग में हम किसी शेयर को एक या 2 साल तक अपने पास में रख  सकते  हैं और उसे तब बेचते हैं जब उसका मूल्य बढ़ता है। इसमें हमारे पास काफी ज्यादा समय होता है।

 

ट्रेडिंग से पैसे कैसे कमाए (Trading Se Paise Kaise Kamaye)

ट्रेडिंग एक व्यापार है, जिसमें हम बड़ी-बड़ी कंपनियों के शेयर खरीदते हैं और उनके Price बढ़ने  होने पर उन्हें बेचकर पैसे कमाते हैं। इसमें हम सिर्फ एक दिन में लाखों रुपए कमा सकते हैं, लेकिन जितना ज्यादा पैसा लगाते हैं, उतना ज्यादा Risky होता है, और उतना ही अधिक आपकी कमाई हो सकती है।

ट्रेडिंग से पैसे कमाने के लिए आपको सिर्फ एक मोबाइल फ़ोन की जरूरत है, जिसके द्वारा से आप ट्रेडिंग करके पैसे कमा सकते हैं। ट्रेडिंग के लिए हमें एक Dement अकाउंट की आवश्यकता होती है, और

आप Upstox App या Groww App जैसे Apps का उपयोग करके खाता खोल सकते हैं और ट्रेडिंग करके पैसे कमा सकते हैं। 

1. सही स्टॉक में पैसा लगाकर ट्रेडिंग से पैसे कमाए

पैसे कमाने का मुख्य तरीका ट्रेडिंग है, जिसमें हम सही स्टॉक को खरीदकर बेचकर पैसे कमाते हैं। अगर आप ट्रेडिंग से पैसे कमाना चाहते हैं, तो सबसे पहले आपको एक अच्छा स्टॉक Select करना होगा, जो आने वाले समय में बढ़ेगा। स्टॉक की Price तभी बढ़ती है जब कंपनी बढ़ती है।

आपको एक सही स्टॉक में अपना पैसा लगाना चाहिए, जिसे आने वाले समय में बढ़ने की संभावना हो। किसी भी स्टॉक को खरीदने से पहले आपको अच्छे से उसके बारे में जानकारी करनी चाहिए, ताकि आपको पता चले कि क्या आपको इस स्टॉक में पैसा लगाना चाहिए।

2. Intraday Trading करके पैसा कमाए

पैसे कमाने के लिए आप Intraday ट्रेडिंग कर सकते हैं। Intraday ट्रेडिंग में हम एक ही दिन में किसी स्टॉक को खरीदते हैं और मार्केट बंद होने से पहले उसको बेचकर फयदा कमाते हैं, और इसी को Intraday ट्रेडिंग कहते हैं।

Intraday Trading 9:15 से 3:30 तक की समय में की जाती है। इस दौरान, हम किसी एक स्टॉक को खरीदते हैं और इंतजार करते हैं कि कब उसका मूल्य बढ़े और मूल्य बढ़ने पर हम उसको बेचकर फयदा कमाते हैं। इसमें थोड़ा सा ज्यादा  Risk होता है।

3. Scalping Trading करके पैसा कमाए

Scalping Trading एक प्रकार की ट्रेडिंग है जिसमें हम किसी कंपनी के स्टॉक को कुछ ही घंटों में खरीदकर फिर उसे बेचकर फयदा कमाते हैं, और इसी को Scalping Trading कहते हैं।

Scalping Trading करने में बहुत अधिक रिस्क होता है क्योंकि हमें जल्दी ही स्टॉक को खरीदना और बेचना होता है, इसलिए हमें सोचने के लिए कम समय होता है कि कब हमें स्टॉक को बेचना चाहिए। इसमें बहुत ज्यादा रिस्क होता है।

4. Swing Trading

स्विंग ट्रेडिंग एक अलग  प्रकार की ट्रेडिंग है जिसमें हम कुछ Weeks या कुछ दिनों तक किसी स्टॉक को रोक करके रखते हैं और इंतजार करते हैं कि उसका Price कब बढ़े, और मूल्य बढ़ने पर हम उसको बेचकर फयदा कमाते हैं। इसमें थोड़ा सा Risk होता है।’

 

ट्रेडिंग में पैसे कैसे लगाए जाते हैं?

पैसे ट्रेडिंग में लगाने के लिए कुछ Rule का पालन करना होगा। इसके बाद, आप पैसे लगा सकेंगे। आइए जानें कौन से Rule हैं जिन्हें follow करके ट्रेडिंग में पैसे लगा सकते हैं।

  1. सबसे पहला Step है एक डिमैट अकाउंट खोलना है।
  2. अकाउंट खोलने के बाद, आपको वह शेयर चुनना होगा जिसमें आप पैसा लगाना चाहते हैं।
  3. आपको देखना होगा कि चुने गए शेयर का मूल्य क्या है और आप कितना पैसा Invest करना चाहते हैं।
  4. जब आप शेयर में पैसा लगाते हैं, तो आपके सामने Invest के दो Options होते हैं, इंट्राडे और लॉन्ग टर्म।
  5. ट्रेडिंग में पैसा लगाने के बाद, आपके सामने Invest का विकल्प आएगा, जिसे आपको Select करने होगा।

Trading से पैसे कमाने के फायदे

ट्रेडिंग के कई फायदे हैं, जो आपको इसे करने की सलाह देते हैं। 

  1. आप घर से ही Trading शुरू कर सकते हैं।
  2.  अगर आपके पास Trading के बारे में अच्छा जानकारी है, तो आप घर से ही पैसा कमा सकते हैं।
  3.  इंटरनेट की Help से आप Trading के बारे में कई जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं।
  4.  ट्रेडिंग आपको बिजनेस के अलावा कमाई करने का एक और Option प्रदान करता है।
  5.  आपको इंवेस्ट किये गए पैसे से ज्यादा लाभ कमा सकते हैं, अगर आपके पास Trading के बारे में अच्छी जानकारी है।
  6.  Trading को आप अपने समय के अनुसार कर सकते हैं, और जब मार्केट खुला रहता है, तो आपको काम करने की जरूरत नहीं होती है।

ट्रेडिंग एक बेहतर कमाई का साधन हो सकता है, लेकिन याद रखें कि इसमें रिस्क शामिल होता है, और आपको सावधानी से काम करना चाहिए।

 

Trading से पैसे कमाने के नुकसान

Trading से पैसे कमाने के फायदे भी काफी हैं, लेकिन इसके साथ ही कुछ नुकसान भी हो सकते हैं। आइए जानते हैं कौन-कौन से नुकसान हो सकते हैं।

ट्रेडिंग एक दिन का ही होता है, इसलिए एक ही दिन में पैसा डूब भी सकता है और लाभ भी हो सकता है।

अगर आपको Trading के बारे में कम नॉलेज है, तो आपका पैसा डूब सकता है। इसमें जानकारी लेकर आना पड़ता है तभी आप यहां से पैसा कमा पाएंगे।

Trading के क्षेत्र में Invest करने में काफी रिस्क होता है, खासकर अगर आपके पास अच्छी जानकारी नहीं है।

 ट्रेडिंग को जुआ की तरह देखना गलत है, यह एक इन्वेस्ट का तरीका है जिसमें आप अपने पैसे को Trusted रूप से इन्वेस्ट कर सकते हैं।

ट्रेडिंग करने के लिए आपके पास पैसे होने चाहिए, उसके बाद ही आप पैसे को इन्वेस्ट करके पैसे कमा सकते हैं।

इसलिए, यह सब है ट्रेडिंग के नुकसान, और यदि आप ट्रेडिंग करने का विचार कर रहे हैं, तो आपको ध्यान से और सावधानी से काम करना चाहिए।

Conclusion

आज के लेख में, हमने आपको ट्रेडिंग से पैसे कैसे कमाए के बारे में अच्छी जानकारी देने का प्रयास किया है। 

बहुत सारे लोग ट्रेडिंग को ऐसे समझते हैं , Trading करके  अमीर बनने का, लेकिन यह बिल्कुल भी सत्य नहीं है। ट्रेडिंग एक Business है, जिसमें घाटा सबसे ज्यादा होता है, और फयदा वहीं होता है जो समझदारी से किसी भी Trading को करता है।

हमने अपने लेख के द्वारा से आपको कुछ तरीके बताए हैं जिसके हेल्प से आप ट्रेडिंग करके पैसे कमा सकते हैं। ट्रेडिंग को करने के लिए आपके पास सिर्फ एक मोबाइल होना चाहिए।आप अपने मोबाइल की मदद से ट्रेडिंग करके लाखों रुपए कमा सकते हैं, लेकिन ट्रेडिंग से पैसा कमाने के लिए आपको सबसे पहले पैसा निवेश करना होगा, ध्यान रहखए की स्टॉक को खरीदने के लिए। कभी भी एक Trade में अपना पूरा पैसा न लगाएं।

Leave a comment