jio ka number kaise nikale 2023 (जिओ का नंबर कैसे निकाले )

दोस्तों स्वगात है आपका हमारे ब्लॉग पर , अगर आप jio ka number kaise nikale के बारे में सर्च कर रहे है तो आप एकदम सही जगह पर आये है, इस लेख में हम अप्पको जिओ का नंबर निकलने के कई तरीके बतायेगे , अगर आपने अपना नया जिओ सिम कार्ड लिए है या आप अपने पुराने जिओ के  सिम   कार्ड का नंबर आप भूल गए है और आप उस सिम का नंबर जानना चाहते है, आप  फ्री कॉलिंग, जिओ एप्प के द्वारा , मोबाइल नेटवर्क के सेटिंग्स से आप अपना सिम नंबर को प्राप्त कर सकते है.

दोस्तों आपको पता होगा ,कि हर जगह पर कोई भी काम हो तो आपका मोबाइल नंबर को लोग मांगते है अगर आप अपने फ़ोन को रिचार्ज करने या अपने दोस्त को मोबाइल नंबर देने के लिए या आप कोई भी ऑनलाइन फॉर्म को भरना चाहते है तो या किसी  बैंक अकाउंट के लिए  या आधार कार्ड में नंबर जोड़ने के लिए , सभी जगह पर आपको अपना फ़ोन नंबर देना ही पड़ता है और आपको इन सभी जगहो पर अपना ही नंबर देना जुरूरी होता है, आप अपने  जिओ नंबर को 2 मिनट में पता कर सकते है।

दोस्तों आज के समय में देखा जाये तो जिओ सबसे अभी भी सस्ता है , इस कारण जिओ के कस्टमर बढ़ते ही जा रहे है सभी टेलीकॉम कंपनी से compare किया जाये तो जिओ सबसे सस्ता है , आप इस लेख को पूरा पढ़े जिससे कि jio ka number kaise nikale के बारे अच्छे तरीके से जानकारी हो सके।

jio ka number kaise nikale (जिओ सिम का नंबर कैसे पता करे) 

दोस्तों अपने जिओ सिम का नंबर निकलने के लिए कई तरीके है, जबकि मै आपको जिओ सिम का नंबर पता करने का सबसे आसान तरीका आपको बताने वाला हूँ , दोस्त आप अपने फ़ोन My Jio App के द्वारा या USSD या 1299 पर फ़ोन करके या Phone network Settings में  जाकर या किसी दोस्त के नंबर पर फ़ोन  करके आप अपने जिओ सिम के नंबर को प्राप्त कर सकते है

 1299 पर कॉल करके जिओ सिम का नंबर निकले 

दोस्तों आपको अपने फ़ोन से 1299 डायल करके कॉल करना है, जैसे ही 1299 पर कॉल कनेक्ट होती है उसके तुरंत बाद अपने से कॉल Disconnect हो जाती है  उसके बाद आपके फोन पर तुरतं एक Message आएगा, जिस मैसेज में आप अपने जिओ नंबर के डाटा, रिचार्ज प्लान और उसकी वैलिडिटी को चेक कर सकते है।

Phone Settings से जिओ सिम का नंबर निकले 

दोस्तों अगर आप कॉल नहीं करना चाहते है, तो आप मोबाइल Settings से अपना जिओ सिम के नंबर को प्राप्त करना चाहते है ,तो आप setting से अपना नंबर पता कर सकते है, आपके अपने फ़ोन की Settings को खोल लेना है उसके बाद आपको SIM Card & Mobile Networks ऑप्शन पर क्लिक कर दे। फिर उसके बाद आपके फ़ोन sim1 और sim2  दिखने लगती है, आपका जिओ सिम जिसमे है आप उस सिम पर क्लिक करके आप अपने जिओ नंबर का  पता कर सकते है।

 USSD नंबर डायल करके जिओ सिम का नंबर निकले 

दोस्तों अगर आप USSD Code की सहयता से आप अपने जिओ सिम का नंबर पता करना चाहते है तो उसके लिए फ़ोन में  *1# या *580# को डायल करना पड़ता है , आपको ये नंबर डायल करने के बाद तुरंत जिओ सिम का नंबर और जो भी ऑफर आपके नंबर पर है वो सभी दिख जायेगे , लेकिन यह कोड कही – कही पर काम नहीं करता है , तो आप परेशान न हो।

 जिओ केयर पर SMS करके जिओ सिम का नंबर निकले 

दोस्तों अगर आपके जिओ सिम में  रिचार्ज है तो 199 पर SMS करके आप  तुरंत अपने जिओ के नंबर को प्राप्त कर सकते है, इस तरीके से करने के लिए आपको सबसे अपने फ़ोन के  Message ऐप को खोलना है फिर उसके बाद आपको + बटन पर क्लिक कर देना है उसके बाद Recipient: पर आपको  199 लिखकर (Mark ) ✓ पर आपको क्लिक  के बाद message में आपको  My Plan लिक्कर मैसेज को सेंड कर देना है ।

jio ka number kaise nikale

दोस्त सेंड करने के तुरत बाद आपको जिओ कंपनी के तरफ से Messageआ जायेगा और उसमे बहत से ऑप्शन 1 से 8 तक दिखेगा फिर उसके बाद आपको  मैसेज बॉक्स में 2 लिखकर फिर मैसेज को  Send कर दें, फिर तुरंत बाद आपके जिओ सिम का नंबर  Message में आ जाएगा।

jio ka number kaise nikale

 Alternate Mobile Number के द्वारा जिओ सिम का नंबर निकले 

दोस्तों जब आपने इस जिओ सिम को चालू करवाया है, और आपको अपने जिओ सिम का नंबर नहीं पता है तो आप अपने सिम को चालू करवाते समय में जो Alternate Number को दिया था, अगर आपके पास वो सिम है तो आप उस सिम की सहयता जिओ सिम का नंबर निकल सकते है , क्योकि जब सिम ओपन हो जाती है तो Alternate Number पर आपके सिम के नंबर को कम्पनी द्वारा भेज दिया जाता है।

 Jio Customar Care पर कॉल करके जिओ सिम का नंबर निकले 

दोस्तों अगर जिओ सिम चालू नहीं है, तो जिओ सिम का नंबर पता कर पाना मुश्किल होता है, लेकिन आप इसके लिए किसी अपने दोस्त के जिओ सिम के  नंबर से जिओ के कस्टमर केयर नंबर 198 पर काल करेंगे तो आपसे कुछ ऑप्शन को सेलेक्ट करने के लिए कहेगा हिंदी भाषा के लिए 1और इंग्लिश के लिए  2 बटन को दबाए, लैंग्वेज चयन करने के बाद आप 9 को दबाकर कस्टमर केयर से बात कर सकते है ।

फिर उसके अब आप अपनी जिओ सिम से रिलेटेड समयस्या को कस्टमर को सकते है वो आपके जिओ सिम का नंबर पता करने में सहयता करेंगे, और आप अपना नंबर प्राप्त कर सकते है।

 My Jio ऐप के द्वारा जिओ सिम का नंबर निकले 

दोस्तों आपके पास Android फ़ोन हो होगा ही, और आप अपने फ़ोन में My Jio App का इस्तेमाल करते ही होंगे , अगर नहीं करते है तो आप play store से my jio ऐप को डाउनलोड कर सकते है ,  इस ऐप में आप अपना मोबाइल नंबर, रिचार्ज प्लान और वैलिडिटी और नंबर से जुडी सारी जानकारी को पता कर  सकते है अगर आप My Jio App में Login नहीं किया है तो सबसे पहले आपको लॉगिन करना पड़ेगा उसके बाद ही आप चेक कर सकते है।

1. दोस्तों सबसे आपको फ़ोन में  My Jio App को ओपन करना है

jio ka number kaise nikale

2. दोस्तों Mobile Number एंटर करके या आप  Login in with QR पर क्लिक कर दे या आपने जिओ का नया सिम कार्ड ख़रीदा है तो उस सिम कार्ड के पाउच के बाहर QR Code  दिख रहा होगा आपको उसी QR कोड को स्कैन करके लॉगिन कर लेना है ।

3. दोस्तों उसके बाद आपको sms  की परमिशन को  Allow कर देना है , और उसके बाद आपके नंबर पर OTP आ जायेगा उसके बाद  आपका My Jio ऐप पर लॉगिन हो जाएगा।

4. फिर उसके बाद आप My Account के सेक्शन को देख सकते है, उस सेक्शन में आपके फ़ोन नंबर के  रिचार्ज वैलिडिटी, रिचार्ज प्लान,और आपके जिओ सिम पर चल रहे ऑफर की भी बहुत आसानी से देख सकते है।

jio ka number kaise nikale

5. दोस्तों आप  Recharge पर क्लिक करने के बाद आप अपने जिओ सिम के रिचार्ज और चल रहे ऑफर को देख सकते है।

FAQ: 

1 . जिओ कस्टमर केयर का हेल्पलाइन नंबर क्या है

उत्तर : दोस्तों आप अगर जिओ सिम का इस्तेमाल करते है और आपको अपने रिचार्ज प्लान या वैलिडिटी, जिओ रिंगटोन , इंटरनेट या डाटा आदि किसी भी  समस्या से रिलेटेड जानकारी प्राप्त करने के लिए आप 1991 या 199 पर कॉल करके जानकारी ले सकते है।

2 . जिओ सिम का नंबर निकालने का कोड क्या होता  है?

उत्तर : दोस्तों जिओ सिम का नंबर पता करने के लिए *1# या *2# नंबर को डायल करना होता है या आप दूसरी तरीके से  जिओ सिम का नंबर चेक करना चाहते है तो आप 1299 पर कॉल करने के बाद आप अपना मोबाइल नंबर Message बॉक्स में  देख सकते है।

इसे भी पढ़े –

निस्कर्स – 

दोस्तों आज के इस लेख में हमने आपको जिओ सिम का नंबर कैसे पता करे के बारे बताया है , आप इसमें से किसी एक तरीके का इस्तेमाल करके अपने जिओ सिम का नंबर पता कर सकते है , हमें आशा है , कि आपको यह लेख पसंद आया होगा , अगर आपका कोई भी सवाल है तो आप हमसे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है। धयन्वाद 

Leave a comment