Telegram Se Paise Kaise Kamaye:टेलिग्राम के यह फ़िचर जानलों ओर daily के 5000 तक घर बैठे मोबाइल से कामाओ, बिलकुल आसान तरीका…

Telegram Se Paise Kaise Kamaye

Telegram Se Paise Kaise Kamaye:दोस्तों टेलीग्राम एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जिसका इस्तेमाल करके आप अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों को मैसेज फोटो या वीडियो शेयर कर सकते हो। व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम और फेसबुक के जैसा ही यह भी एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जिसका इस्तेमाल अधिकतर सभी लोग करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि टेलीग्राम से भी पैसे कमाए जा सकते हैं।

जी हां आपने सही सुना टेलीग्राम की मदद से आप अपने घर बैठे ही लाखों रुपए तक कमा सकते हैं। अगर आपको यह पता है तो बहुत अच्छी बात है लेकिन अगर आप इसके बारे में नहीं जानते हैं तो नीचे दिए गए लेख को ध्यान से पूरा पढ़ें। इस लेख में हमने आपको टेलीग्राम से पैसे कैसे कमाए के बारे में विस्तार से बताया है। तो आइये बिना समय गवाएं इस लेख को शुरू करते हैं और जानते हैं टेलीग्राम से पैसे कैसे कमाए जाते हैं?

टेलीग्राम से पैसे कैसे कमाए?

टेलीग्राम से पैसे कमाने के लिए आपके पास टेलीग्राम ग्रुप या टेलीग्राम चैनल होना बहुत जरूरी है, और इसके लिए आपका एक टेलीग्राम अकाउंट भी होना जरूरी है। तो आईए जानते हैं टेलीग्राम पर चैनल कैसे बनाए जाते हैं।

टेलीग्राम चैनल कैसे बनाएं?

टेलीग्राम चैनल बनाना बहुत ही आसान है अगर आप टेलीग्राम चैनल नहीं बनाना जानते हैं तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

* टेलीग्राम चैनल बनाने के लिए सबसे पहले आपको अपना टेलीग्राम अकाउंट खोलना होगा।
* इसके बाद टेलीग्राम के होम पेज पर बाएं तरफ तीन डॉट पर क्लिक करना होगा।
* इसके बाद आपके सामने New Channel और New Group का ऑप्शन आ जाएगा। अगर आपको नया ग्रुप बनाना है तो New Group पर क्लिक करना होगा वहीं अगर आप एक नया चैनल बनाना चाहते हैं तो आपको New Channel पर क्लिक करना होगा।
* क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको अपने चैनल का नाम, डिस्क्रिप्शन और प्रोफाइल पिक्चर लगाना होगा। इन सभी चीजों को करने के बाद दाएं साइड ऊपर में एक्टिव का ऑप्शन होगा जिस पर आपको क्लिक करना है।
* इतना करने के बाद आपका टेलीग्राम चैनल बन जाएगा।

Telegram Se Paise Kaise Kamaye

टेलीग्राम पर अपना टेलीग्राम ग्रुप या टेलीग्राम चैनल बनाने के बाद आप बहुत आसानी से पैसे कमा सकते हैं। पैसे कमाने के लिए आपको अपने टेलीग्राम चैनल या टेलीग्राम ग्रुप में हाई क्वालिटी कंटेंट डालना होगा और इसके बाद जब आपके ग्रुप या चैनल में अच्छे खासे यूजर जुड़ जाएंगे।

तो फिर आप कई तरीकों से अपने टेलीग्राम ग्रुप या टेलीग्राम चैनल से पैसे कमा सकते हैं। टेलीग्राम ग्रुप या टेलीग्राम चैनल से पैसे कमाने के कुछ तरीका हमने नीचे बताए हैं जिसे फॉलो करके आप पैसे कमा सकते हैं। टेलीग्राम से पैसे कमाने के कुछ तरीके निम्न है:

कंटेंट राइटिंग करके टेलीग्राम से पैसे कमाए।

यदि आपको कंटेंट राइटिंग आता है तो आप टेलीग्राम से पैसे कमा सकते हैं। बहुत से ऐसे लोग होते हैं जो अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए कंटेंट राइटर की तलाश करते रहते हैं। लोग कंटेंट राइटर की तलाश टेलीग्राम, फेसबुक या युटुब से ही करते हैं।

ऐसे में आप अपने चैनल पर खुद का प्रमोशन करके कंटेंट राइटिंग का सर्विस दे सकते हैं। साथ ही आप अपने Bio में कंटेंट राइटिंग सर्विस लिख सकते हैं जिससे लोग आपके पास पहुंचकर कंटेंट लिखवाएंगे। कंटेंट लिखकर आप प्रतिदिन 400 से ₹500 आसानी से कमा सकते हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग करके टेलीग्राम से पैसे कमाए।

टेलीग्राम के द्वारा एफिलिएट मार्केटिंग करके पैसे कमाना बहुत आसान और अच्छा तरीका है। इसके लिए सबसे पहले आपको एक एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करना होगा। इसके बाद आपकों अपने टेलीग्राम चैनल में अपने एफिलिएट प्रोडक्ट का लिंक शेयर करना होगा।

अगर आपके टेलीग्राम चैनल से कोई भी यूजर उसे प्रोडक्ट को खरीदना है तो आपको कमीशन के रूप में पैसे दिए जाएंगे। एफिलिएट मार्केटिंग में 10% से लेकर 100% तक का कमीशन दिया जाता है। ऐसे में आप प्रतिदिन भी अगर 5 से 10 प्रोडक्ट सेल कर पाते हैं, तो आप आसानी से ₹500 तक कमा सकते हैं।

वेबसाइट या यूट्यूब चैनल पर ट्रैफिक भेजकर पैसे कमाए।

यदि आपके पास अपना खुद का वेबसाइट या यूट्यूब चैनल है, तो आप अपना टेलीग्राम चैनल का इस्तेमाल करके अपने वेबसाइट या यूट्यूब पर ट्रैफिक भेज कर पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए मात्र आपको अपने टेलीग्राम चैनल में अपने वेबसाइट या यूट्यूब चैनल के लिंक को डालना होगा जिससे यूजर्स आपके डाले गए लिंक पर क्लिक करके आपकी वेबसाइट या यूट्यूब पर जाएं।

थर्ड पार्टी प्रोडक्ट और सर्विस बेचकर पैसे कमाए।

थर्ड पार्टी प्रोडक्ट ओर सर्विस बेचना एफिलिएट मार्केटिंग के जैसा ही है। इसमें आप दूसरे दूसरे कंपनियों का प्रोडक्ट सेल करते हैं और कमीशन लेते हैं। आपको बस थर्ड पार्टी के प्रोडक्ट को अपने टेलीग्राम चैनल पर डालना है, अगर वह आपके चैनल पर मौजूद यूजर्स के द्वारा खरीदा जाता है तो आपको कमीशन दिया जाएगा।

पेड प्रमोशन करके टेलीग्राम से पैसे कमाए।

अभी बड़ी-बड़ी कंपनियां अपने बिजनेस का प्रमोशन करने के लिए डिजिटल मार्केटिंग का सहायता ले रहे हैं। ऐसे में अगर आपके टेलीग्राम चैनल पर अच्छा खासा यूजर्स मौजूद है तो आप उन कंपनियों का अपने टेलीग्राम चैनल पर प्रमोशन करके पैसे चार्ज कर सकते हैं। इसके लिए आपको उन कंपनियों के प्रोडक्ट से संबंधित पोस्ट क्रिएट करके अपने टेलीग्राम चैनल पर डालना होगा।

कोर्स सेलिंग करके टेलीग्राम से पैसे कमाए।

सोशल मीडिया से पैसे कमाने के कई सारे तरीके मौजूद है। ऐसे में उन तरीकों को से पैसे कमाने के लिए लोग कोर्स बनाते हैं और उसे सेल करते हैं। कोर्स सेल करके भी काफी अच्छा पैसा कमाया जा सकता है। इसलिए अगर आपके टेलीग्राम चैनल पर अच्छा खासा यूजर है तो आप अपने टेलीग्राम से कोर्स सेल करवा कर काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं। इसके लिए बस आपको कोर्स को अपने टेलीग्राम चैनल पर डालना है।

यह भी पढे: गूगल से ₹111 के बदले में आप 15000 रूपये तक का लाभ प्राप्त कर सकते है

निष्कर्ष:

दोस्तों ऊपर दिए गए लेख में हमने आपको टेलीग्राम से पैसे कैसे कमाए के बारे में विस्तार से बताया है। दोस्तों टेलीग्राम का इस्तेमाल तो अधिकतर लोग करते हैं लेकिन इससे पैसे कमाए कैसे जाते हैं इसके बारे में काफी कम लोगों को ही पता है।

ऐसे में अगर आप भी टेलीग्राम से पैसे कमाना चाहते हैं तो ऊपर दिए गए लिख को ध्यान से पूरा पढ़ें। इस लेख को पढ़ने के बाद आपको टेलीग्राम से पैसे कैसे कमाए से जुड़ी सारी जानकारी प्राप्त हो जाएगी। उम्मीद करता हूं कि इस लेख से आपको अच्छी जानकारी मिली होगी। इस लेख को पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

Leave a comment