Groww App Se Paise Kaise Kamaye (ग्रो ऐप से पैसे कैसे कमाए )

Groww ऐप से पैसे कैसे कमाए जाते हैं? Groww ऐप में साइन अप कैसे करें? क्या Groww ऐप सुरक्षित है? ये वे सवाल हैं जो  लोग हमेसा Google पर  खोजते हैं। अगर आप जानना चाहते हैं कि Groww ऐप के जरिए पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं, तो कृपया इस लेख को last तक पढ़ें क्योंकि यहां पर आपको Groww ऐप से Related सभी जानकारी मिलेगी।

Groww ऐप एक US कंपनी है जो mainly रूप से स्टॉक मार्केट और म्यूचुअल फंड में निवेश के लिए बनायीं गई है। स्टॉक मार्केट और म्यूचुअल फंड मेंइन्वेस्ट  करके आप इस एप्लिकेशन के माध्यम से पैसे कमा सकते हैं, परंतु इसके लिए आपको स्टॉक मार्केट और म्यूचुअल फंड के बारे में अच्छी जानकारी होनी चाहिए।

 

Groww ऐप क्या है:

Groww ऐप एक डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म है जिसका उपयोग आप स्टॉक मार्केट, म्यूचुअल फंड, फिक्स्ड डिपॉजिट, आदि में इन्वेस्ट करके पैसे कमाने के लिए कर सकते हैं। यदि आपके पास स्टॉक मार्केट के बारे में अच्छी जानकारी है, तो Groww ऐप  का उपयोग करके आप आसानी से स्टॉक मार्केट में इन्वेस्ट कर सकते हैं और अपने स्टॉक खाता कोUseable  कर सकते हैं।

Groww ऐप का उपयोग करना बहुत ही सरल है, इसलिए कम पढ़ा लिखा भी इसका उपयोग कर सकते हैं।Invest  के अलावा, आप इस ऐप के द्वारा Signup  करके और ऐप को Share करके भी पैसे कमा सकते हैं।

Groww ऐप कैसे डाउनलोड करें:

ग्रोव ऐपAndroid  और IOS  डिवाइस के लिए Avalibe है। पैसे कमाने के लिए पहले आपको इस ऐप को डाउनलोड करना होगा। Android यूजर गूगल प्ले स्टोर से Groww ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं, जबकि IOS यूजर  ऐप स्टोर से इसे डाउनलोड कर सकते हैं। इसके अलावा, ग्रोव ऐप से पैसे कमाने के लिए आपके पास पैन कार्ड, आधार कार्ड, बैंक खाता, और मोबाइल नंबर होना आवश्यक है।

 

Groww App में लॉगिन कैसे करें?

Groww ऐप को लॉगिन करने के लिए निचे बताये setp से करे :

1. सबसे पहले, Groww ऐप को खोलें।
2. अब Continue With Google पर क्लिक करें।
3. अपनी Google Email Id का चयन करें और मोबाइल नंबर दर्ज करें, फिर Next पर क्लिक करें।
4. OTP को सत्यापित करें और PAN Number दर्ज करें।
5. अपना खाता नंबर, नाम, और IFSC Code डालें, और पासपोर्ट साइज की फोटो अपलोड करें।
6. अन्य Document को अपलोड करें, Agree पर क्लिक करें, और अपने Signature को ऐड करे ।

इस तरीके से, आपका Groww App में Registration पूरा हो जाएगा।

2023 में Groww App से पैसे कैसे कमाएं:

Groww ऐप से पैसे कमाने का एक अच्छा तरीका है, स्टॉक मार्केट में निवेश करके। यदि आप  अपने पैसे बढ़ाना चाहते हैं, तो यह ऐप आपके लिए काफी अच्छा साबित हो सकता है। यहां आपको पैसे कमाने के कई तरीके मिलेंगे। आइए हम एक-एक करके इन तरीकों के बारे मेंDetails  से जानते हैं।

1. स्टॉक मार्केट में निवेश करके पैसे कमाएं

Groww ऐप आपको यह सुविधा देता है कि आप 30 % से 40% या इससे अधिक लाभ पा सकते हैं, अच्छी कंपनियों के स्टॉक में Invest करके, लेकिन याद रखें कि आपकी कमाई मार्केट के उतार-चढ़ाव पर Depend है।

यहभी हो हो सकता  है कि आपने जो स्टॉक खरीदा है, उसका Price आने वाले समय  में बड़ सकता है, लेकिन यह ध्यान देने वाली बात है कि इसमें Loss का खतरा भी होता है, इसलिए स्टॉक मार्केट में Invest करने से पहले अच्छे से उसके बारे में जानकरी ले ।

Groww ऐप के माध्यम से स्टॉक मार्केट में इन्वेस्ट करने की तरीके निम्न  है –

सबसे पहले, आपको Groww ऐप खोलना होगा।
ऐप खोलने के बाद, लॉगिन Process  को पूरा करना होगा।
जैसे ही आप ऐप में लॉगिन हो जाते हैं, आपको स्टॉक और म्यूचुअल फंड काOption  दिखाई देगा, यहां आपको स्टॉक के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
फिर आपसे पूछा जाएगा कि आप कौन सी कंपनी के स्टॉक में इन्वेस्ट करना चाहते हैं? तो आपको कंपनी का चयन करना होगा। यहां आपको स्टॉक की मूल्य भी दिखाई देगी, और आप जिस कंपनी के स्टॉक में इन्वेस्ट करना चाहते हैं, उस पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद, एक नया इंटरफेस आपके सामने आएगा, जिसमें आपको कंपनी के पिछले रिकॉर्ड्स की जानकारी देखने का Option मिलेगा।
यहां, आप ग्राफ के माध्यम से आसानी से समझ सकेंगे कि कंपनी ने पहले कैसा चल रहा है ।
इस पेज पर, आपको Buy  और Sell  के दो Options मिलेंगे। आपको स्टॉक खरीदना है, इसलिए आप Buy  Option पर क्लिक करेंगे।

2. म्युचुअल फंड में निवेश करके पैसे कमाएं

Groww ऐप का उपयोग करके म्युचुअल फंड में इन्वेस्ट करके आप  ज्यादा Profit  कमा  सकते हैं। Groww ऐप में आपको ऐसी बहुत कंपनियां मिलेंगी जो म्युचुअल फंड में इन्वेस्ट करने पर 35 % से 40 % तक का Profit देती हैं। म्युचुअल फंड भी स्टॉक मार्केट की तरह होता है, Different बस  इतना है कि यहां आपको एक निश्चित समय के लिए पैसे इन्वेस्ट करने होते हैं, और उसकी टाइम पूरी होने के बाद आपको अच्छा लाभ प्राप्त हो सकता है।

लेकिन ध्यान दें कि म्युचुअल फंड में भी ज्यादा प्रॉफिट प्राप्त हो सकता है या नहीं, यह मार्केट पर Depend करता है, इसका मतलब है कि यहां भी स्टॉक मार्केट की तरह Dangerous होता है।

म्युचुअल फंड में निवेश करके पैसे कमाने की प्रक्रिया निम्नलिखित है –

सबसे पहले, आपको Groww ऐप खोलना होगा।
ऐप खोलने के बाद, Login प्रोसेस को पूरा करनी होगी।
जैसे ही आप ऐप में लॉगिन हो जाते हैं, आपको स्टॉक और म्युचुअल फंड का Option दिखाई देगा, यहां आपको म्युचुअल फंड के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
फिर आपसे पूछा जाएगा कि आपकी किस कंपनी के म्युचुअल फंड में इन्वेस्ट करना चाहते हैं, जिस कंपनी की म्युचुअल फंड में आपको निवेश करना है उस पर क्लिक कर लेना है।
इसके बाद, आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा, जिस पर कंपनी के पिछले रिकॉर्ड्स का ग्राफ Show  होगा । इस ग्राफ के नीचे, आपको One Time और Monthly SIP  का ऑप्शन दिखाई देगा, आप अपने आवश्यकतानुसार किसी एक Option पर क्लिक कर सकते हैं।
जैसे ही आप एक ऑप्शन Select करेंगे , एक नया पेज ओपन होगा। यदि आप One Time सेलेस्ट करते हैं, तो आपको अमाउंट ऐड  करनी होगी, जितने की आपको इन्वेस्ट करनी है, इसके बाद आपको Invest Now  पर क्लिक करना होगा।
यदि आप Monthly SIP का सेलेक्ट करते हैं, तो पहले आपको अमाउंट ऐड  करनी होगी और फिर आपको चुनना होगा कि आप कितने  महीने तक निवेश करना चाहते हैं।
इतना करने के बाद, आपको Groww ऐप वॉलेट या UPI  के माध्यम से भुगतान करना होगा। जैसे ही आप भुगतान प्रक्रिया पूरी करेंगे, म्युचुअल फंड में इन्वेस्ट की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

Fixed Deposits के माध्यम से पैसे कैसे कमाएं

फिक्स्ड डिपॉजिट के बारे में तो आप जानते ही होंगे, फिक्स्ड डिपॉजिट का मतलब है पैसों को एक निश्चित समय के लिए जमा करना और उस पर निश्चित ब्याज प्राप्त करना। बिल्कुल इसी तरीके से आप Groww App का उपयोग करके भी फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश करके निश्चित रूप से 6% से 7% तक का ब्याज प्राप्त कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।

स्टॉक मार्केट और म्युचुअल फंड की तुलना में, फिक्स्ड डिपॉजिट में पैसे कमाने का यह एक अच्छा और Secure तरीका है क्योंकि यहां पर स्टॉक मार्केट के उतार-चढ़ाव का कोई असर नहीं पड़ता है, आपको निश्चित रूप से उतना ब्याज मिलेगा जितना आपने सेलेक्ट किया है।

फिक्स्ड डिपॉजिट में पैसे निवेश करने की तरीके नीचे बताये गए है –

1. सबसे पहले, Groww ऐप को खोलें।
2. इसके बाद More के ऑप्शन पर क्लिक करें।
3. फिर आपको फिक्स्ड डिपॉजिट का ऑप्शन मिलेगा, इस Option पर क्लिक करें।
4. फिर आपके सामने वो बैंकों की लिस्ट होगी जहां आप फिक्स्ड डिपॉजिट खाता खोल सकते हैं, आप अपनी पसंद के किसी भी बैंक पर क्लिक करें।
5. इसके बाद, उस बैंक के फिक्स्ड डिपॉजिट प्लान का लिस्ट दिखाई देगा, जिससे आप जान सकते हैं कि वह बैंक कितने समय के लिए कितना ब्याज प्रदान करता है।
6. आप जितने समय के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश करना चाहते हैं, उस पर क्लिक करें, आप यहां अधिकतम 5 साल तक की FD खोल सकते हैं।
7. फिर आपको फिक्स्ड डिपॉजिट अमाउंट इंटर करना होगा, ध्यान दें कि आप अधिकतम कितना भी राशि डाल सकते हैं, लेकिन न्यूनतम राशि 5000 से 10000 होनी चाहिए।
8. फिर Proceed के ऑप्शन पर क्लिक करें।
9. अब आपके सामने नॉमिनी जोड़ने का Option आएगा, आप चाहें तो इसे छोड़ सकते हैं। अगर आप नॉमिनी जोड़ना चाहते हैं, तो इस ऑप्शन को चुनें और नॉमिनी की जानकारी प्रदान करें।
10. अब आपको पेमेंट की प्रक्रिया पूरी करनी होगी, इस तरह फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

 

Groww ऐप में साइन अप करके पैसे कमाएं

यदि आप किसी के रिफेरल लिंक के माध्यम से Groww ऐप डाउनलोड करके साइन अप करते हैं, तो साइन अप करने पर आपको ₹100 कैशबैक प्राप्त होगा। लेकिन यदि साइन अप करने के बाद आपको ₹100 नहीं मिले तो उसके लिए आपको सबसे पहले  You के विकल्प पर क्लिक करना होगा और My Account में अकाउंट डिटेल्स पर क्लिक करके अपनी सारी जानकारी Save करनी होगी।

फिर आपके सामने Bank And Auto Pay का Option आएगा, जिसमें आपको बैंक अकाउंट का चयन करके Verify करना होगा। फिर, अगले 24 घंटों में आपका Groww खाता Activate हो जाएगा, इसके बाद आपको ₹100 मिलेंगे।

Groww App के माध्यम से पैसे कमाएं

Groww ऐप आपको Refer And Earn  का ऑप्शन मिलेगा, जहां से आप ऐप का Unique लिंक अपने दोस्तों, या सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर Share कर सकते हैं। जब कोई व्यक्ति उस रेफरल लिंक के माध्यम से ऐप में Account बनाएगा, तो आपको ₹100 मिलेंगे, और प्रत्येक रेफर पर आपको ₹100 मिलेंगे ।

Groww App से पैसे कैसे निकालें?

Groww ऐप से पैसे निकालने की तरीके नीचे दी गई है –

1. सबसे पहले Groww App खोलें।
2. अब अपनी प्रोफाइल सेक्शन में जाएं और Add Money Option  के नीचे Withdraw के Option पर क्लिक करें।
3. इसके बाद आपसे पूछा जाएगा कि आप कितना पैसा निकालना चाहते हैं, आवश्यक जानकारी प्रदान करने के बाद, आप अपनी कमाई हुई पैसे को Withdraw कर सकते हैं।

Leave a comment