अपनी खली जमीन और छत का उपयोग करके महीनो का लाखो रूपये कमाए

दोस्तों स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग आज हमें अपनी खली जमीन और छत का उपयोग करके महीनो का लाखो रूपये कमाए से बिज़नेस शुरू करने के बारे में बतायेगे ,दोस्तो आज के समय में देखा जाये तो हर व्यक्ति कुछ काम करके अपनी कमाई को बढ़ाना चाहता है। अगर आप भी जॉब करते है या बेरोजगार है और इसी के साथ और भी ज्यादा पैसे कमाने के बारे में कुछ सोच रहे है तो आप बिजनेस को अपने घर से शुरू कर सकते है। अगर कोई बिजनेस शुरू करने की बात आती है लोग सोचते लगते है कि कौन सा बिजनेसअच्छा रहेगा। और उसमे ज्यादा फयदा हो सकता है तो  हम आपको आज  इस तरह के  बिजनेस के बारे में आपको बताने वाले है इस बिज़नेस में आपको कुछ काम भी नहीं करना है। इस बिज़नेस को करने के बाद आप  बैठे बैठे ही अपने घर से पैसे कमा सकते है।  और आपको कही जाने की भी जरुरत नहीं है।

दोस्तों आज हम आपको अपनी जमीन या खेत में  मोबाइल टावर को लगवाना होता है। अगर आप इसे अपने जमीन में लगवा लेते है तो और आप जिस भी कंपनी का टावर अपने जमींन में लगता है,  उसके बाद वह कंपनी आपको हर महीने  का देने लगती  है। दोस्त अगर आप  इस बिजनेस में आप एकअपने जमीन में टावर लगवा लेते है। तो उसके बाद आप अपनी पूरी  जिंदगी घर बैठे कमाई कर सकते है।

 मोबाइल टावर को कैसे लगवाते है 

दोस्तों आज के समय में सारी मोबाइल की कम्पनिया टावर लगाने की सुविधा दे रही है , अगर आप मोबाइल के  टावर लगवाने के बारे में सोच रहे तो आपके पास पर्याप्त जगह होनी बहुत जरुरी है । ज्यादातर  टावर को  लगाने के लिए  2100 से 2700 वर्ग फिट जमीन की जरुरत होती है। अगर आपके पास जमीन नहीं है या आप किसी शहर में रहते है तो आप अपने घर की छत पर भी  टावर लगवा सकते है।

दोस्तों अगर आप टावर लगवाते है तो आपको टावर को लगवाने के लिए आपको सबसे पहले आपको उस मोबाइल टावर की कंपनी के कार्यालय में जाकर आवेदन फॉर्म को भरना होता है । आपके साइड  जिस भी कंपनी का टावर नहीं है। कुछ दिनों के बाद उस कंपनी के अधिकारी आपके यहाँ आपकी जमीन को  देखने आते है ।देखने के बाद उनको सब कुछ सही लगता है तो वह आपके जमींन परस कुछ दिनों में मोबाइल टावर लगवाना शुरू कर देते है । और यह  कंपनी महीने महीने का किराया देने लगती है । ज्यादातर देखा जाये तो टावर लगाने का कॉन्ट्रेक्ट कम से कम  20 साल का होता है।

 यह blog बिज़नेस आईडिया
बिज़नेस  का नाम मोबाइल टावर  बिजनेस
बिज़नेस का प्रकार  बड़ा बिज़नेस आईडिया
निवेश की आवश्यकता 0 रूपये

 

टावर के लिए कौन – कौन से दस्तावेज देने होंगे 

दोस्तों अगर आप मोबाइल टावर को अपनी जमींन में लगवाते है तो आपको इसके कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट को उनको देने की जरुरत होती है

  1. जिस जमीन में लगवाते है उस  जमीन की रजिस्ट्री
  2. जमीन के मालिक का आधार कार्ड और पहचान पत्र
  3. अगर आप टावर को अपने  छत पर लगवा रहे है तो स्ट्रक्चरल सेफ्टी का डॉक्यूमेंट देना होता है ।जिससे की वो पता कर सकते कि आपका घर कितना मजबूत जय
  4. सबसे जरुरी होता है नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट जिससे टावर लगने के बाद आप कुछ कह न सके

महीने की कमाई 

दोस्तों अगर आप मोबाइल टावर को अपने जमींन या घर में लगवा लेते है तो उसके बाद आपको कॉन्ट्रेक्ट Sign करना पड़ता है । जिसका समय कम से कम  20 या 30 साल का होता है । दोस्तों अगर आप ज्यादा बड़े शहर में रहते है तो आपको हर महीने का किराया 70 हजार से 1 लाख  तक मिल सकता है। अगर आप गांव के क्षेत्रों में रहते  है तो आपको महीने का भी 20  हजार से 60 हजार तक मिल जाता है।

चोरो से बचे 

दोस्तों ये बाते आपको पता होगी कि आज कल साइबर क्राइम बहुत ही ज्यादा हो रहा है। इस समय आपको SMS और कॉल करके मोबाइल टावर लगवाने  के  लिए कहते है तो आपको इन लोगो से बचकर रहना है । अगर ये लोग आपसे पैसे की माग करते है तो आपको इन लोगो को पैसे नहीं देने है । क्योंकि अगर कोई भी कंपनी अगर टावर लगवाती है तो वह आपसे पैसे नहीं मांगती है , उल्टा आपको वह कंपनी पैसे देती है

इसे भी पढ़े –

निष्कर्ष  – 

दोस्तों आज आपको हमने मोबाइल टावर बिज़नेस शुरू करने के तरीके को बताया है , हमें आपसे है , कि आपको यह बिज़नेस पसन् आया होगा आप इस बिज़नेस को शुरू करके महीने के 20000 से लेकर 10,0000 तक कमा सकते है अगर आपका कोई सवाल है तो आप हमसे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है ,

Leave a comment