How To Earn Money Online In Hindi (ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए)

Hello Dosto, आप सभी का Study and Tips में स्वागत है।  इस लेख में अप्पको बिस्तार से बताउगा की आप Online Earning कैसे कर सकते है। आज कल सभी के पास Android फ़ोन लेकिन लॉग फ़ोन का उपयोग केवल वीडियो देखने और गेम खेलने के लिए उसे करते यही केवल 10 % ही लोग ऑनलाइन एअर्निंग के बारे में जानते है। अआप घर बी बैठे ही महीने का हजारो रूपये कमा सकते है।  आज के समय में लोग बहुत मेहनत करने के बाद भी अपनी आवश्यकत्ताओ को नहीं पूरा कर पाते है। आप अपने मोबाइल का उपयोग करके और थोड़ा बहुत काम करके बहुत अच्छा पैसा कमा सकते है।

अगर आप Student और House Wife है।  और आपके पास Income का कोई सोर्स नहीं है. तो इस पोस्ट में मोबाइल से पैसे कमा सकते है , उसके बारे में मै आपको बताउगा।  आप इस तरीको का उपयोग करके घर बैठे बैठे पैसे कमा सकते है. और अपनी आवश्कताओ को आसानी से पूरा कर सकते है।

 

 

Mobile Phone Se Paise Kamaye 2023 (₹60000 महिना)

दोस्तों  आप घर बैठे बैठे बिना कही गए आप कमाई करने के बारे में सोच रहे है। तो आपको कुछ डिजिटल चीजों की जरुरत पड़ेगी , बिना इन चीजों के ऑनलाइन पैसे नहीं कमा सकते है , उन सब की लिस्ट हए है.

  1. सबसे Important है , की अप्पके पास एक अच्छा सा स्मार्टफोन होने चाहिए , जो की इस ज़माने में सबके पास होते है।  मेरे हिसाब से ये सबके पास होते है।  और उसे फ़ोन का RAM कम से कम 4 GB तो होने ही चाहिए ,म क्योकि जब आप काम करेंगे तो फ़ोन हैंग ना करे , ताकि आप अपने काम को आसानी से कर सके।
  2. अगर आपको अच्छी कमाई करनी है तो आपके पास wifi का fast internet connection होने चाहिए। आज से टाइम में इंटरनेट बहुत सस्ता है , जिसे आप आसानी से लगवा सकते है।
  3. जब आप ऑनलाइन एअर्निंग करेंगे तो आपको पैसे लेने के लिए सबसे जरुरी किसी भी बैंक में Account होने चाहिए।  अगर नहीं है तो आप अपने nearby बैंक में जाकर अकाउंट खुलवा सकते है।  ऑनलाइन एअर्निंग लेने के लिए Swift Code  कि जरुरत पड़ती है।  तो ये code अपने बैंक में जाकर पता कर सकते है , या तो ऑनलइन भी पता कर सकते है। लेकिन मैं ये कहुआग की आप अपने बैंक से ही पता करे।
  4. ऑनलइन एअर्निंग को अकाउंट में लेते टाइम आपको अपने ID कार्ड जैसे आधारकार्ड व पैनकार्ड होने जरुरी है नहीं तो आप पेआउट नहीं ले सकते है।
  5. इसके अलवा आप थोड़े बहुत पैसे invest करने पड़ सकते , जिससे आप और काफी अच्छी कमाई कर सकते यही। अगर आपके पास invest करने के पैस नहीं है तो कोई बात नहीं।  कोई जरुरी नहीं की आप इन्वेस्ट ही करे , और भी तरीके मै आपको बताउगा’

1. Freelancing करके –

अगर आप किसी भी फिल्ल्ड अच्छी जानकारी है।  तो आप उस skill का उपयोग करके Earning कर सकते है , जैसे की Video Editing , Photo Editing, App Development, Website Development or Content writing etc. इसमें से कोई भी Skill आपके पास है तो महीने के 50000 से 100000  रूपये तक आसानी से कमा सकते है।  Freelancing और Fiverr ये दोनों वेबसाइट पर client अपना वर्क को पोस्ट करते है। तो सबसे पहले आप Freelancing एंड Fiverr पर जाकर अपने अकाउंट अच्छे से क्रिएट कर ले।  और client के आर्डर को accept और उनके task को जैसे ही आप कम्पलीट करके Handover करते है. तो आपको वो पैसे तुरंत दे देंगे।

Staring Time में आपको प्रोजेक्ट बहुत कम मिलेंगे शायद कुछ टाइम ना ही मिले।  तो आपको परेशान नहीं होने है।  तो आपको छोटे छोटे Project को target करने है’ और अपने प्रोफाइल की Rating बढ़ानी है , उसके बाद आप बड़े बड़े client का प्रोजेक्ट को आसानी से ले सकते है। और आसानी से Earning कर सकते है। सबसे जरुरी बात ये है की आप Client के काम को complete करके देंगे तभी आपको पैसे मिलेंगे।  आपके अकाउंट की रेटिंग जितनी अच्छी होगी आपको उतना ज्यादा प्रोजेक्ट मिलगे , और आप महीने का ज्यादा से ज्यादा Earning कर सकते है।

2 . YouTube

आज से समय में youtube को कौन नहीं जनता। केवल 1 %  लोग होंगे जो YouTube को नहीं जानते होंगे, आज कल लोग YoutTube पर वीडियो देखना बहुत ही ज्यादा पसंद करते है।  और सबसे ज्यादा टाइम फ़ोन का यूट्यूब चलाने में ही उपयोग करते है।  ऐसे में बहुत से लोग अपने Video बनाकर काफी अच्छी करते है। और यूट्यूब की Earning बहुत की ज्यादा होती है। और आप अपने घर से बहुत अच्छी earning कर सकते है।

तो इसके लिए आपको वीडियो बनानी पड़ेगी तो आपको सोच रहे होंगे की हम कौन सी बीडीओ बनाये तो चलिए , मै आपको बताता हु। आपको कोई एक Topic को choose करना है’ जिसमे थोड़ा कम भीड़ हो।  और उस topic पर आप वीडियो बनाना शुरू कर दे। वीडियो बनाने के लिए आपको केवल मोबाइल और एक अच्छे Mic की जरुरत पड़ेगी।  अगर आपके पास इन्वेस्ट करने के कुछ पैसे पैसे हो तो आप VideoCamera खरीद सकते।  जिससे की आपके content की Quality बढ़ जाएगी।

YouTube पर जब आपके वीडियो का watch time 4000 घंटे और 1000 Subscribers हो जायेगे।  तो अपने अपने चैनल AdSense से Monetize कर सकते है।  चैनल Monetize होने के बाद आपको Affiliate Marketing , Paid Per-motion और Sponsorship से महीने का 2 लाख से  7 लाख तक Earning कर सकते है।

3. Content Writing –

Content Writing का मतलब होता है , किसी भी टॉपिक के ऊपर अच्छे से Describe करना।  जैसे की हमे YouTube पर कोई वीडियो बनानी है। तो सबसे पहले Content को Ready करना पड़ेगा , जैसे की हमे स्टार्टिंग में क्या बोलना है और पुरे वीडियो में किस टॉपिक पर बात करनी है। इस टाइम में Content Writer की बहुत ही ज्यादा डिमांड है , अगर आप एक अच्छा कंटेंट लिख सकते है तो ये काम करके आप अच्छी एअर्निंग कर सकते है।

इंटरनेट पर बहुत सारे Websites एंड YouTube चैनल है जो फुल टाइम और Part-time कंटेंट राइटर की खोज करते है। बस आपको उनसे मिलने की देर है।  कंटेंट राइटिंग के लिए आप सारे सोशल मीडिया का सहारा ले सकते है जैसे की फेसबुक,Instagram ,LinkedIn and Telegram etc.  या तो सबसे फेमस फ्लेटफॉर्म Freelance एंड Fiveer पर अकाउंट बनाकर क्लाइंट के कंटेंट को write करके महीने का 1  से 3 लाख तक Earning कर सकते है।

अगर आप कंटेंट लिखते है तो आप पर वर्ड 1 रूपये से 5 रूपये तक क्लाइंट से चार्ज सकते है। या तो तो पोस्ट के हिसाब से आप चार्ज जैसे की एक पोस्ट का आप 1000 से 10000 रूपये तक चार्ज कर सकते है।

 

4. Crypto Trading –

Cryptocurrency में आप ट्रेड करके आप बहुत ही कम समय में बहुत अच्छे पैसे बना सकते है। लेकिन Trading करने के लिए आपके पास पैसे इन्वेस्ट करने के लिए होने चाहिए।  Trading करने के लिए अपने ऊपर जोखिम उठाने का दम होने चाहिए , क्योकि इसमें कभी कभी बहुत ज्यादा फायदा हो जाता है , और कभी कभी बहुत ही ज्यादा नुकसान हो जाता है। तो इस बात को आप घ्यान में रख लीजिये।  क्योकि Cryptocurrency का प्राइज हमेसा घटता और बढ़ता रहता है। कभी तो उसका Price आसमान छू देता है , और कभी कभी हम जो भी पैसे इन्वेस्ट किये होते वो भी 0 रूपये हो जाता है क्रिप्टोकरेन्सी में Trading के लये आपको Crypto  Market का जानकारी होना बहुत ही जरुरी होता है।

अगर आप कभी भी क्रिप्टोकरेन्सी Purchase करते है, तो उसकी Price देखकर अच्छे से खरीदे , क्योकि वही आपको फयदा और नुकसान दे सकते है।  खरीदने के बाद ये आप देखते रहिये जैसे ही उसका price बढ़ाता तो तुरंत उसे Sell कर दीजिये , और ऐसे ही कम price पर ख़रीदे और Price बढ़ने पर तुरंत बेचते रहिये जब कभी भी आप Cryptocurrency को खरीदते है।  उसके बारे अच्छे से जानकरी ले लीजिये उसके बाद ख़रीदे।

इसमें पैसे कमाने के लिए सबसे पहले एक  Cryptocurrency Exchange  या Cryptocurrency  market इसमें से एक choose कीजिए उसके बाद Cryptocurrency के Apps जैसे CoinDCX या CoinSwitch किसी में अच्छे से अपने Account Create करे।  उसके बाद सारे Document को submit करके KYC को complete करे उसके बाद आप अपने हिसाब क्रिप्टोकोर्रेंसी को आसानी से खरीद सकते है

 

5 . Game खेलकर कमाई करे

दोस्तों अगर आपको Game खेलना पसंद है तो आप गेम खेलकर बहुत ही अच्छी कमाई कर सकते है , आज कल गेम के बहुत से Apps market में आ गए है। जो  गेम खेलने और Refer करने के पैसे देते है , आप केवल मोबाइल गेम खेलकर कमा सकते है , इसमें Wingo , BigCash , Rush और Gamezy ऐसे बहुत से अप्प्स है , इन अप्प्स में अप्प Ludo , Carrom , Bubble Shooter और बहुत सी गेम है , इन सभी गेम को खेलकर बहुत अच्छे पैसे जीत सकते है , अगर आप इन Apps को अपने दोस्तों को शेयर करते है तो उससे भी पैसे कमा सकते है

Game खेलकर जो भी पैसे आप कमाएंगे उन सभी पैसो को सीधे अपने PayTm या अपने Bank Account में आसानी से Transfer कर सकते है

 

 

 

 

 

Leave a comment