Threads App se Paise kaise kamaye (थ्रेड ऐप से पैसे कैसे कमाए )

मार्क जुकरबर्ग ने हाल ही मेटा (Meta) द्वारा एक नया ऐप लॉन्च किया है, जिसे Threads App कहा जाता है। इससमय , इसके बारे में काफी चर्चा हो रही है। Threads App एक सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म है, जो Instagram के जैसा है, लेकिन यहां इंस्टाग्राम से कुछ ज्यादा functions  इसमें हैं, जैसे कि इंस्टाग्राम पर आप ज्यादा  Words  के पोस्ट नहीं कर सकते, लेकिन Threads App में आप 500Words  तक के पोस्ट कर सकते हैं।

इस एप्लिकेशन के लॉन्च होने के बाद, सभी सोशल मीडिया इंफ्लुएंसर इसेAttract  कर रहे हैं, और इसलिए यह बहुत जरुरी  है कि हम जानें कि Threads App क्या है। Threads App को एक प्रकार सेTwitter  काPremium Version  कहा जा रहा है, और इस प्लेटफ़ॉर्म पर सोशल मीडिया इंफ्लुएंसर्स की ओर से बड़ीAudience  बढ़ रही है।

इसकी खास बात यह है कि Threads App मेंयूजर  अपने इंस्टाग्राम Id  और Password काuse  करके ही Sign In  कर सकते हैं। अब जैसे कि इंस्टाग्राम पर Part Time पैसे कमाने का एक अच्छा प्लेटफ़ॉर्म है, उसी तरह Threads App में भी पैसे कमाए जा सकते हैं।

आज हम आपको इस पोस्ट में Threads App से पैसे कैसे कमाएं? ( Earn Money from Threads App) के बारे में जानकारी देंगे। लेकिन पहले आइए जान लें कि Threads App क्या है। फिर, Threads App से पैसे कमाने के तरीकों के बारे में भी  अच्छे  से जानेंगे।

 

Threads एक Instagram ऐप है, यह क्या है?

Threads, Instagram की तरह एक Social Media  एप्लिकेशन है, जिसमें आप वैसे ही अपने पसंदीदाContent  को देख और पोस्ट कर  सकते हैं, जैसा कि आप Instagram पर करते हैं। यहां, आप अपनेFriends  औरRelations  के साथ चैट कर सकते हैं ।

यह Instagram के जैसा काम करता है, जहां आप दूसरों को फॉलो कर सकते हैं और अपने मनपसंद Content  Creators  की पोस्ट देख सकते हैं। आप अपने खुद के Text ,Video  औरImage को आसानी से  पोस्ट कर सकते हैं, और Followers को बढ़ा सकते हैं। इसका मतलब है कि Threads ऐप Instagram का एक Updated Version  है, जिसमें आपको कुछज्यादा  फंक्शन्स   मिलते हैं, जैसे कि –

  • आप Instagram पर ज्यादा Words  केTexts  पोस्ट नहीं कर सकते, लेकिन Threads पर 500Words  तक के टेक्स्ट पोस्ट कर सकते हैं।
  • 5 मिनट से ज्यादा  कीVideo  Post  कर सकते हैं, जो कि Instagram पर नहीं हो सकता।
  • Image के साथ-साथ, आप Url भीPost  कर सकते हैं।

 

Threads App का उपयोग कैसे करें?

Threads App का उपयोग करने के लिए आपको अलग से एक Account  नहीं बनाना होता है. आप इस App  को Google Play Store से डाउनलोड करके अपने Instagram Username   और Password  से  Login कर सकते हैं। Threads App में आपको वही Id  मिलेगी जो आपके Instagram Profile में  है, जिस तरह की Setting  आपने अपने Instagram Account  पर की है, वही same  सेटिंग्स आपको Threads App में भी मिलेगी, और वे Content Creator   जिन्हें आपने Instagram परFollow  किया है, उनके कंटेंट को आप Threads App का में भी देख सकते हैं।

Threads App में एक औरFeature  भी है कि यूजर  अपने कंटेंट को कौन देख सकता है,  और कौन उनके Threads पर Mention कर सकता है, इस तरह की Security यूजर आसनी से कर सकता  है। इससे यूजर बिना किसी Tension के इस ऐप का Use कर सकता हैं।

 

Threads App से पैसे कैसे कमाएं?

Threads App से पैसे कमाने के तरीके Threads App, जो कि एक Instagram के जैसा ही है, इसकी मदद से कई तरीकों से पैसे कमाए जा सकते हैं, लेकिन पहले आपको इसे Download करना होगा। इस ऐप को Download करने के लिए Play Store पर जाएं और ऐप को Install करें, फिर आप अपने Instagram Account से इस ऐप में Signup  कर सकते हैं।

Threads App से पैसे कमाने के लिए, आपको पहले एक बात का ध्यान देना होगा , कि आपको इस ऐप में अपने Followers को बढ़ाना होगा किसी तरह से , Threads App में कमाई करने का अच्छे तरीके  किसी Brand ,Product ,Items , या Accounts का Promotion है, और यह तभी आप कर सकते है जब आपके Account में बहुत ज्यादा Followers  होते हैं।

Followers  बढ़ाने के लिए, आपको अच्छे Content ,Image , या Text पोस्ट करने की जरुरत होती है। जब लोग आपके Content को पसंद करते हैं, तो वे आपको खुद ही Follow करने लगते हैं।  इस ऐप में आप आसानी से Followers बढ़ा सकते हैं क्योंकि यह ऐप अभी-अभी Lunch हुआ है और इसलिए इसमें Content Creator  बहुत ज्यादा नहीं  है।

तो अगर आप अब इस ऐप में अच्छे Content या Image पोस्ट करेंगे, तो लोगों के सामने आपके Content के Rich बढ़ने  के chance बढ़ जाएगी, जिससे Followers  आसानी से  बढ़ जाएगी। Threads से पैसे कैसे कमाएं,

यह जानने के लिए निम्नलिखित तरीके को अच्छे से पढ़ें – :

दोस्तों, यहां हम आपको कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बता रहें हैं जो आज के समय में पार्ट टाइम पैसे कमाने के लिए काफी अच्छा हैं, तो चलिए शुरू करे  Threads App से पैसे कमाने के तरीके कौन-कौन से हैं?

 

Affiliate Marketing

अगर आप Affiliate Marketing के बारे में सोच रहे हैं, तो हम आपको बता दें कि Affiliate Marketing एक अच्छा तरीका है जिसमें किसी Company के Products के Affiliate Link को Scoial Media प्लेटफ़ॉर्म या वेबसाइट पर Share करना होता है। जब कोई यूजर उस लिंक पर क्लिक करके उस Product को खरीदता है, तो कंपनी उस Affiliate Link को Share करने वाले को Product की Price के आधार पर कुछ कमीशन देती है।

दोस्तों,  Amazon, Hostinger, Upstox, Flipkart जैसी अच्छी  कंपनियां हैं जो Affiliate Program चलाती हैं और Affiliate Program में join होकर आपको उनके प्रोडक्ट को Promote करने पर ज्यादा  कमीसन Pay  करती हैं। अगर Threads App पर आपके ज्यादा Followers है, तो आप किसी भी कंपनी के Affiliate Program में Join होकर उनके Product के Affiliate Link को Threads Account में Share कर सकते हैं।

Threads App में आप अपने Followers को उस Product के Affiliate Link को Add करके उसके फयदा के साथ पोस्ट कर सकते हैं, क्योंकि Starting में ही हमने आपको बताया कि इस ऐप में Url  भी जोड़ सकते है और 500 Character के Text पोस्ट किए जा सकते हैं। जब भी कोई Followers उस Link के द्वारा  प्रोडक्ट कोख़रीदता है , तो आपकी कमाई होगी।

 

Blog Promotion

अगर आप एक Blogger हैं, तो आप अपनी Website  को Threads पर प्रमोट करके वेबसाइट पर Traffic ला सकते हैं और अधिक पैसे कमा सकते हैं। ब्लॉगिंग एक कला है जिसमें किसी Specific Topic  पर लेख लिखना और उसे वेबसाइट पर पोस्ट करना होता है।

जब वेबसाइट पर लोग आपके ब्लॉग को पढ़ने लगते हैं, तो धीरे-धीरे वहां का Traffic  बढ़ता है, और जब अच्छा Traffic हो जाता है, तो आप Google Adsense से  पैसे कमा सकते हैं।

अगर आपकी वेबसाइट परTraffic  कम हो रहा है, तो आप अपनी साइट को Threads पर आसानी से  Promote  कर सकते हैं, जिससे Threads के Followers आपकी वेबसाइट पर visit कर  सकते हैं। इससे आपकी वेबसाइट परTraffic  बढ़ेगा और आपकी कमाई Increase  होगी ।

 

Account Promotion

अगर आपने Threads App में एक अच्छे Followers  बना लिए  है, तो हो सकता है कि और भी Content Creator  अपनेAccount  को प्रमोट करवाना चाहें।  इस ऐप में अधिक Creators  नहीं  अभी  , लेकिन आने वाले समय में बहुत सारे इंफ्लूएंसर इस ऐप को Join  कर सकते हैं क्योंकि जब भी नए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म आता है, तो इंफ्लूएंसर अपने ऑडियंस को बढ़ाने के लिए उस प्लेटफॉर्म की ओर Attract होते हैं।

New  यूजर अपने Followers बढ़ाने के लिए अपने अकाउंट को Promote करवा सकते हैं, जो कमाई का एक बहुत अच्छा तरीका है, इसलिए Threads पर अपने Followers को बढ़ाने का Try करें ताकि आपको Account प्रमोशन का काम  मिल सके। यह भी हो सकता है कि और भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स के अकाउंट के प्रमोशन का काम भी आपको मिल जाए, जिससे आपकी कमाई अच्छी हो सकती है।

 

Sponsorship

Threads App पर अभी बहुत  ज्यादा Creators नहीं मिलेंगे क्योंकि यह ऐप जल्द ही में ही लॉन्च हुआ है, इसलिए अगर आप इसमें अकाउंट बनाकर फॉलोअर्स बढ़ाने का Try करते हैं, तो आपके Followers  जल्दी से बढ़ा  सकते हैं. जब आपके फॉलोअर्स बढ़ जाते हैं, तो आप स्पॉन्सरशिप से अच्छा  पैसा कमा सकते हैं.

आज के समय में कई Brands के Owner ऐसे ऊसर को स्पॉन्सरशिप की देते  हैं जिनके Social Media  प्लेटफ़ॉर्म्स पर अधिक Followers होते हैं, क्योंकि उन्हें अपने प्रोडक्ट की Rich ज्यादा करनी  होती है ताकि उनके Brand की sell बढ़ सके और उनकी कामयी ज्यादा हो सके .

Threads App में जब आपके Followers बढ़ जाते हैं, तो आप Paid परमोशन कर सकते हैं. आपको उन लोगों तक पहुंच बनानी होगी जो स्पॉन्सरशिप देते  हैं, लेकिन इसके लिए आपको कहीं जाने की जरुरत नहीं है. आप बस अपने Threads पर Content पोस्ट कीजिए और Story मेंPost  कीजिये , जिसमें आप यह लिखें कि आप Paid प्रमोशन का काम करते हैं और जो लोग अपने Brand या Product का प्रमोशन करवाना चाहते हैं, वे आपसे कॉंटॅक्ट कर सकते हैं.

इसके बाद आपको बस Offers का Wait करना होगा. जब आपको Offers मिलेंगे, तो आप बड़ी आसानी से उसका प्रमोशन करके पैसे कमा सकेंगे. स्पॉन्सरशिप में आपको केवल Brand , Product  की Video और Image आदि को शेयर करके उसका प्रमोशन करना होगा, यहां पर प्रोडक्ट बेचने की कोई जरूरत नहीं होती है .

 

Referral Programs

दोस्तों, रेफरल प्रोग्राम के बारे में तो आपने सुना  ही होगा, आज के समय में हर एप्लिकेशन में यह Option मिल जाता है क्योंकि इससे एप्लिकेशन को ज्यादा यूजर मिल जाते है. रेफरल प्रोग्राम एक ऐसा Program होता है जिसमें किसी एप्लिकेशन के Unique रैफरल Link  को Social Media  प्लेटफॉर्म पर शेयर करना होता है, फिर जब कोई व्यक्ति उस Link के माध्यम से एप्लिकेशन को डाउनलोड करके उसमें अपना Account बनाता है, तो रेफर करने वाले को कुछ पैसे मिलते हैं.

ज्यादातर Gaming और Payment एप्लिकेशन्स में इस तरह के प्रोग्राम होते हैं. इस तरह के एप्लिकेशन्स के रेफरल लिंक को आप भी रेफर करके काफी पैसे कमा सकते हैं. Threads App में पहले Followers  बढ़ा लीजिए और रेफरल प्रोग्राम के रेफरल लिंक को ऐप में पोस्ट करते रहिये और अच्छे से पैसे कमाते रहिये ।

जब-जब आपके Followers  उस एप्लिकेशन को डाउनलोड करके Account बनाएंगे, तब-तब आपकी कमाई होगी. आपको बस शुरुआत में थोड़ी बहुत मेहनत करके Followers  बढ़ाने हैं, उसके बाद आपके Followers  आपकी कमाई का तरीके बन जाएंगे, लेकिन आपको उन्हें उस रेफरल लिंक पर क्लिक करके ऐप डाउनलोड करने के लिए कहना पड़ेगा.

 

Selling Online Digital Courses

अगर आपके पास कोई डिजिटल Course है, तो आप उसे बेचकर अच्छा फयदा कमा सकते हैं। आजकल लोग सीखने के लिए ऑनलाइन Cources की खोज में हैं, इसलिए यदि आपके पास कोई Course है तो आपके लिए यह एक बहुत अच्छा टाइम  हो सकता है।

ऑनलाइन Digital कोर्स से मतलब है कि लोग उन्हें Thread ऐप के माध्यम से उन तक  पहुंचा सकते हैं, Threads पर अच्छी Followers बनाने के बाद, आप यहां पर अपने ऑनलाइन कोर्स का प्रमोशन कर सकते हैं

Personal Branding

यदि आपकी एक दुकान है, तो आप अपने Personal Brand या Product का प्रमोशन करके अपने Sell को बढ़ा सकते हैं और ज्यादा Profit  कमा सकते हैं। इस तरह, यह ऑफ़लाइन Business को Online ले जा सकते  है। ऑफ़लाइन Business में आपके Product केवल आस पास के लोगो तक होती है और लोग केवल आस-पास के लोग ही उनको खरीद सकते हैं, जिससे बेची जाने वाली संख्या भी बहुत कम नहीं होती।

हालांकि, Threads पर अपने Followers बढ़ाकर, आप अपने इस Offline Business को Online मोड में चला सकते हैं, जिससे आपके Product की पहुंच World के हर जगह होगी, और यदि लोगों को आपका Product अच्छा लगता है, तो वे उसे खरीदने के लिए Interest दिखाएंगे और Product की Sell बढ़ने से ज्यादा Profit होगा ।आपको बस अपने Product की Image और Video को Threads App पर प्रमोट करना है।

 

YouTube Channel Promotion

YouTube में, जब आपके चैनल पर 1000 Subscribers और 4000 मिनट की WatchTime  पूरे होते हैं, तो आपका चैनल मोनेटाइज हो जाता है, जिसके बाद वीडियो में Ads दिखाए जाने लगते हैं और Youtuber की कमाई शुरू होती है। अगर आपके यूट्यूब चैनल पर अभी तक बहुत कम Subscribers हैं,

अगर आपके Threads पर ज्यादा  Followers हैं, तो आप अपने यूट्यूब चैनल को Threads पर प्रमोट कर सकते हैं। आप Threads पर कुछ Short Content शेयर कर सकते हैं और लोगों को पूरे Content को देखने के लिए अपने यूट्यूब चैनल पर जाने के लिए कह सकते हैं।

अगर आपके Threads के Content को लोगों को पसंद आता है, तो वे बड़े Interest  से आपके यूट्यूब चैनल के Content को भी देखना पसंद करेंगे , जिससे उन्हें देखने का Chanceमिलता है । इससे यह chance है कि वे आपके चैनल को Subscribe करें और आपके वीडियो देखें। ऐसा होने पर, आप Threads पर अपने YouTube Channel को प्रमोट करके पैसे कमा सकेंगे।

 

Reselling Business

Reselling Business आज के समय में बहुत तेजी से बढ़ रहा है। आप भी Threads पर Reselling Business करके दिन के अच्छे-अच्छे पैसे कमा सकते हैं, लेकिन पहले यह जान लें कि Reselling Business क्या होता है।

दोस्तों, Reselling एक ऐसा तरीका है जिसमें आप किसी दूसरे यूजर या Company के Product को बिना खरीदे उन्हें बेचते हैं और Margin कमाते हैं, चलिए इसको एक Example से बताते हैं –

Meesho एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां पर हर प्रकार के Product बिकते हैं। इस प्लेटफॉर्म के प्रोडक्ट्स को Resell करके आप भी कमाई कर सकते हैं। 

 

Ebook Selling

Ebook एक ऐसी Book होती है जिसे आप Online या Offline कहीं भी पढ़ सकते हैं। अगर आपके पास कोई Ebook है या आप Ebook लिख सकते हैं, तो आप उसे Threads App की Help से बेचकर पैसे कमा सकते हैं।

आज के समय में Ebook की मांग काफी बढ़ गयी है, क्योंकि लोग एक Physical बुक की तरह Online बुक्स को पढ़ना पसंद करते हैं। इसके फयदे यह हैं कि इसे कहीं भी और कभी भी पढ़ा जा सकता है, और एक जगह से दूसरे जगह आसानी से लिया जा सकता है, इसलिए अगर आपके पास Ebook लिखने का Skill है, तो आप उसे लोगों के सामने देकर करके पैसे कमा सकते हैं।

Threads App में आपको ऐसे लोग मिलेंगे जिन्हें Books पढ़ना पसंद है, इसलिए इस तरीके से कमाई करने की संभावना भी बहुत अच्छी होती है।

Leave a comment