Data Entry Se Paise Kaise Kamaye (डाटा एंट्री से पैसे कैसे कमाए)

क्या आप डेटा एंट्री से पैसे कामना चाहते है ? आप जानना चाहते हैं कि डेटा एंट्री से पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं? तो आज हम इस लेख के द्वारा  इस Data Entry के बारे में बात  करेंगे, और आपको बताएंगे कि कैसे आप ऐसे Platform का उपयोग करके Data Entry का काम आपको मिल सकता  हैं, जो बहुत ही अच्छा हैं।

क्या आपको उन Platform के  द्वारा से समय पर और अच्छी कमाई भी हो जाती है? अगर आपने अपने काम को अच्छे से किया , तो महीने में ₹2 0000 से ₹6 0000 तक आसानी से कमा सकते हैं। तो चलिए पहले हम आपको यह बताते हैं कि Data Entry क्या है? फिर हम आपको बताएंगे कि कैसे ऑनलाइन Data Entry से पैसे कमाए जा सकते हैं।

 

What is Data Entry (डेटा एंट्री क्या होता है) 

Data Entry एक ऐसा काम होता है जिसमें आपको अलग – अलग डाटा को कंप्यूटर या डिजिटल माध्यमों के द्वारा से Input करना पड़ता है। इसमें Product जैसे कि ,Image , एक्सेल ,वर्ड  और भी डेटा की लिस्ट हो सकते हैं, और इस जानकारी को store  करना हमारा काम  होता है। आप इस काम को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से कर सकते हैं।

इस काम  को आप पर MS Excel, MS Office, MS PowerPoint, Tally Accounting, सॉफ़्टवेयर में आसानी से किया जा सकता है, और अगर हम इसे आसान बातो   मेंबताये , तो आपके मोबाइल या कंप्यूटर पर Digital तरीके से जानकारी Input करना ही  Data Entry कहलाता है। अब चलिए, हम आपको बताते हैं कि आप घर बैठे ऑनलाइन डेटा एंट्री करके पैसे कैसे कमा सकते हैं?

Data Entry से पैसे कैसे कमाएं

डेटा एंट्री से पैसे कमाने के लिए कई अलग – अलग प्लेटफार्म्स Avalibe हैं, जिनमें से हमने कुछ को नीचे अच्छे से Explain किया है । आपको ध्यान देना होगा कि Data Entry काम को आपको अच्छे से करना होगा, और आपकी Typing Speed  जितनी तेज होगी , उससे आपकी कमाई उतनी ज्यादा हो सकती  है। नीचे दिए गए हैं कुछ प्लेटफार्म्स जिनसे आप Data Entry से पैसे कमा सकते हैं

1. Freelancer प्लेटफार्म

यदि आप ऑनलाइन माध्यम से Data Entryकरके पैसे कमाना चाहते हैं, तो आप Freelancer Website का Use कर सकते हैं। इस ऐप को आप Google Play Store से आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। इस प्लेटफार्म पर आपको डेटा एंट्री के साथ-साथ Content Writer, SEO, Graphic Designer, Translator, जैसे अन्य काम भी मिल सकते हैं।

आप इस Freelancer प्लेटफार्म के द्वारा  कमाई को डॉलर में आपको मिलेंगे , और आप इसे PayPal ऐप के द्वारा से अपने बैंक खाते में Transfer कर सकते हैं। इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि Data Entry जैसे काम इस प्लेटफार्म पर आपको आसानी से मिल सकते हैं, और आपको फॉरगेन Client  का काम आसनी से मिलता है, जिससे आपकी कमाई काफी अच्छी हो सकती  है।

2. Upwork के द्वारा Data Entry Se Paise Kamaye

Upwork एक ऐसा प्लेटफार्म है जो आपको डेटा एंट्री का काम करने का आसान अवसर  देता करता है।  इस ऐप पर आपको पार्ट-टाइम जॉब्स आसनी से  मिल सकते हैं, जिसमें आपको 2 से 4 घंटे के डेटा एंट्री काम करने का अवसर मिल सकता है, और इसके  आपको अच्छी कामयी हो  सकती है।

Upwork एक प्लेटफार्म है जिसके द्वारा आप केवल Data Entry कार्य कर सकते हैं, लेकिन यहां आपको और भी कई Freelancing के काम मिल सकते हैं। यहां काम मिलने के बाद , आप अपने काम को अच्छे से नहीं  करते हैं, तो काम पाना मुश्किल हो सकता है।

3. Fiverr के द्वारा  Data Entry Se Paise Kamaye

Fiverr भी Upwork की तरह एक Freelancing  जैसा  प्लेटफार्म है, और यदि आपको Freelancer और Upwork पर Data Entry का काम नहींमिलता है , तो आप Fiverr ऐप का उपयोग कर सकते हैं। आपको पहले गूगल प्ले स्टोर से इस ऐप को डाउनलोड करना होगा और फिर अपना Account बनाना होगा।

Fiverr में आपको अपने प्रोफ़ाइल में अपने काम से Related Information  ऐड करनी होगी और फिर आपको वहां Data Entry काम को  find करना होगी। यहां पर आपको आसानी से Data Entry के काम मिल सकते हैं, और अगर आप इस प्लेटफार्म के द्वारा से Client मिल जाते  हैं, तो आपको अच्छी कमाई  कर लेंगे , इसके साथ ही आपको इस ऐप के Refer के द्वारा से भी पैसे कमा सकते  है।

4. Guru.Com से Data Entry Karke Paise Kamaye

Guru.Com एक Freelancing प्लेटफार्म है, जिस पर Data Entry का काम आपको बहुत आसानी से मिल सकता है। इस प्लेटफार्म पर अन्य प्लेटफार्मों के मुकाबले कम्पटीशन कम होता है, इसलिए आप अपनी खुद की  Market अच्छा बना लेते है तो आने वाले समय  में यह वेबसाइट के रूप में मिलेगी और आपको यहां से Data Entry काम से अच्छी कमाई कर लेंगे ।

5. PeoplePerHour से Data Entry Karke Paise Kamaye

PeoplePerHour भी एक Freelancing Website है, जिस पर आपको Data Entry के काम से अच्छी कमाई करने का अवसर मिलता है। इस प्लेटफार्म का सबसे अच्छी बात ये  है कि आपको केवल प्रोफइल Create  करनी होती है, और उसके बाद Client खुद आपसे Contact करते हैं। इस प्लेटफार्म के द्वारा  भी डेटा एंट्री काम से काफी अच्छे पैसे कमाए जा सकते हैं।

अलग – अलग प्रकार के Data Entry काम

Data Entry कार्य में आपको कई प्रकार के अलग – अलग काम  मिल सकते हैं, इसलिए आपका Data Entry काम किस प्रकार का होना चाहिए, यह आपकी पसंद और Skill पर Depend  करता है। नीचे हमने कुछ अलग – अलग Data Entry काम के बारे में बताया है, जिनमें से आप अपने स्किल के अनुसार कोई भी काम Select सकते हैं और अच्छा पैसा कमा सकते हैं:

  • Online Survey
  • Captcha Entry
  • Copy Paste
  • Audio To Text
  • Online Data Capturing
  • Form Filling
  • Email Processing
  • Content Writing
  • Accounting

इन प्रकार के Data Entry काम में से एक का Choose करके आप अपने Skill के हिसाब से पैसे कमा सकते हैं।

 

यदि आपको Date Entry से घर बैठकर ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं? से Related और भी कुछ Question हैं, तो आप निचे दिए गए  सवालों और उनके जवाबों को पढ़ सकते हैं.

प्रश्न 1: क्या हम डेटा एंट्री से पैसा कमा सकते हैं?

उत्तर: हां, आप डेटा एंट्री काम करके काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं। आपकी टाइपिंग की Speed और Skill पर Depend करता है। जितना Speedly  तरीके से आप Data Entry  कर सकते हैं, आपको उतना ही अधिक काम और पैसा मिलेगा। आप फ्रीलांसिंग प्लेटफार्म पर काम करके या किसी कंपनी में जॉब करके पैसा कमा सकते हैं।

Leave a comment